Samsung Galaxy M51 Review

Samsung Gelaxy M51 सैमसंग की गैलेक्सी एम सीरीज़ का अग्रणी मिड-रेंज स्मार्टफोन्स जो भारत में 6GB RAM और 8GB RAM मे 7000 MAh की बड़ी बैट्री के साथ उपलबध है 


सैमसंग गैलेक्सी एम 51 की समीक्षा: 

Design

गैलेक्सी M51 का डिज़ाइन देखने में इसका सबसे कमजोर हिस्सा है, क्योंकि सैमसंग ने उसी पुराने उबाऊ दिखने वाले प्लास्टिक का उपयोग किया है जैसा कि वह अपने सबसे सस्ते एम सीरीज़ फोन पर करता रहा है, जिसमें कोई ग्रेडिएंट या कोई अन्य विजुअल विजार्ड्री नहीं है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति से अपेक्षा करते हैं जो किसी फ़ोन के लुक को उसके मूल्य के अनुपात में देखता है, तो गैलेक्सी M51 आपको प्रभावित नहीं करेगा। फिर भी, 7,000 एमएएच की बैटरी की वजह से अतिरिक्त वजन के अलावा, फोन प्लास्टिक रियर पैनल वाले अन्य गैलेक्सी फोन के समान लगता है - सस्ता नहीं, प्रीमियम नहीं, लेकिन कहीं बीच में।


वजन की बात करें तो, गैलेक्सी M51 213 ग्राम के साथ बहुत ही भारी है, हालाँकि फोन की बैटरी लाइफ मोटे और भारी होने को अनदेखा करना आसान बना देती है। फ्रंट में, एक 6.7 इंच का इन्फिनिटी-ओ सुपर AMOLED प्लस नोच डिस्प्ले है, इसके अतिरिक्त M51 सैमसंग के किसी अन्य हाल में लांच स्मार्टफोन के समान ही है। फिंगरप्रिंट स्कैनर को पावर बटन में एम्बेड किया गया है और यह अल्ट्रा क्विक और सटीक है, क्योंकि इसमें कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर हैं।


गैलेक्सी एम 51 में एक हेडफोन जैक है, हालांकि आपको बॉक्स में एक जोड़ी ईयरबड नहीं मिलेगा। आपको USB-C से लेकर USB-C केबल के साथ 25W सुपर फास्ट चार्जर मिलता है, जिसका उपयोग M51 का उपयोग करके अन्य फोन को चार्ज करने के लिए भी किया जा सकता है (यदि आप USB से USB का उपयोग करते हैं तो यह सुविधा सभी Android उपकरणों पर उपलब्ध है। -सी केबल और गैलेक्सी एम सीरीज़ के लिए विशिष्ट नहीं है)।

Display

सभी एम श्रृंखला के फोन में सुंदर AMOLED डिस्प्ले होते हैं, और यह गैलेक्सी M51 के साथ नहीं बदला है। इसके 6.7 इंच डिस्प्ले में जीवंत रंग, गहरे काले रंग और उच्च चमक के स्तर हैं। मैंने M31 की तुलना में M51 पर थोड़ा गहरा विपरीत नोटिस किया, लेकिन अन्यथा, इन सभी फोन पर देखने का अनुभव शानदार है, और M51 चीजों को अपनी बड़ी स्क्रीन के लिए बेहतर बनाता है। गैलेक्सी एम 31 के मुकाबले कैमरा नोच थोड़ा बड़ा है, लेकिन जब तक आप दोनों साइड की तुलना नहीं करते हैं, तब तक यह आपको परेशान नहीं करेगा। संक्षेप में, गैलेक्सी M51 पर प्रदर्शन सभी प्रकार के उपयोग के मामलों के लिए उत्कृष्ट है।

Camera 

गैलेक्सी M51 में 64MP मुख्य कैमरा, 12MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा और पीछे 5MP मैक्रो और डेप्थ कैमरा और 32MP फ्रंट कैमरा है, जो गैलेक्सी A71 के समान है। मुख्य कैमरा बेहतरीन दिन की तस्वीरें लेता है, जिसमें अधिकांश विवरण, काफी व्यापक गतिशील रेंज और अधिकांश परिदृश्यों में सटीक रंग दिखत होता है। रात के समय का प्रदर्शन भी बहुत अच्छा है, जब तक कि आसपास कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था न हो, जबकि कम रोशनी वाली तस्वीरें कुछ हल्की दिखती हैं। नाइट मोड ऐसे परिदृश्यों में बचाव के लिए आता है, और आप बेहतर परिणाम के लिए प्रो मोड में शटर गति को मैन्युअल रूप से नियंत्रित कर सकते हैं।


अल्ट्रा-वाइड, मैक्रो, डेप्थ और सेल्फी कैमरों के लिए, मुझे गैलेक्सी M51 और गैलेक्सी A71 के बीच कोई खास अंतर नहीं दिखता । M51 में भी बहुत सारे कैमरा मोड हैं, जिनमें निफ्टी सिंगल टेक मोड, हाइपरलैप्स, सुपर स्लो-मो और पनामा शामिल हैं। एआर इमोजी के रूप में अच्छी तरह से शामिल है; आप My फ़िल्टर्स फ़ीचर के साथ मौजूदा फ़ोटो के आधार पर कस्टम फ़िल्टर भी बना सकते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग 4K रिज़ॉल्यूशन तक जाती है और गुणवत्ता पर्याप्त से अधिक है, जब तक कि यह बहुत अंधेरा न हो।

Performance 

गैलेक्सी M51 स्नैपड्रैगन प्रोसेसर द्वारा संचालित होने वाली श्रृंखला का दूसरा हैंडसेट है (पिछले साल का गैलेक्सी एम 40 पहले था)। हुड के तहत एक स्नैपड्रैगन 730G है, और यह अभी तक M51 को सबसे तेज और सबसे आसान गैलेक्सी एम फोन बनाता है। श्रृंखला में अन्य उपकरणों में उपयोग किया गया Exynos 9610/9611 गेमिंग के साथ अच्छा है, लेकिन यह हमेशा सामान्य नेविगेशन और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस एनिमेशन से बाहर नहीं रह सकता है।


स्नैपड्रैगन 730G में इस तरह की कोई समस्या नहीं है और मुश्किल से कभी फोन धीमा हो पाता है। गेमिंग प्रदर्शन भी बेहतर है - मैंने कॉल ऑफ़ ड्यूटी में सभी ग्राफिकल विकल्पों को अधिकतम करने के लिए क्रैंक किया और बहुत कम फ्रेम दर की बूंदें देखीं। Exynos 9611 के साथ, आपको एक चिकनी और सुसंगत फ्रेम दर प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए डिफ़ॉल्ट ग्राफिक सेटिंग्स ही उपयोग करने की आवश्यकता है। PUBG को समान रूप से चलना चाहिए (भारत में हाल ही में प्रतिबंधित)।

Battery 

गैलेक्सी M51 बैटरी लाइफ

7000 एमएएच की बैटरी के साथ एम 51 लंबी बैटरी लाइफ वाला स्मार्टफोन है , यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस फोन की बैटरी को केवल एक दिन में सबसे ज्यादा उपयोग के बाद भी खत्म नहीं किया जा सकता है। यह वाई-फाई और मोबाइल डेटा दोनों के लिए सही है और सबसे अच्छी बात यह है कि चार्जिंग सुपर त्वरित भी है।


इसके साथ मे दिया गया 25W चार्जर दो घंटे के भीतर बैटरी को पूरी तरह से चार्ज कर सकता है। मैंने फोन में प्लग किया जब यह 4% तक नीचे था, और यह 30 मिनट में 35%, 60 मिनट में 65% और 90 मिनट में 85%  चार्ज हो गया। सैमसंग के आधिकारिक विपणन में से किए गए दावो मे निश्चित रूप से खरा उतरता है कि यह एक  लंबी बैटरी लाइफ वाला स्मार्टफोन है।

Software 

पिछले एम सीरीज के फोन काफी सस्ते थे, इसलिए छीन-छांट वाले सॉफ्टवेयर को नजरअंदाज करना आसान था। गैलेक्सी एम 51 के साथ ऐसा नहीं है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि M51 को संभवतः केवल दो प्रमुख Android OS अपडेट मिलेंगे जबकि Galaxy A51 और Galaxy A71 को तीन वादे किए गए हैं। हमें उम्मीद थी कि सॉफ्टवेयर सैमसंग के गैलेक्सी एम उपकरणों के बढ़ते मूल्य के साथ कदम रखेगा, लेकिन यह स्पष्ट रूप से ऐसा नहीं है।


हालाँकि, यह पूर्ण पैकेज नहीं है, आधार वन UI अनुभव भी बहुत बढ़िया है और इसमें बहुत सारी सुविधाएँ हैं। पूर्वोक्त स्क्रीन रिकॉर्डर, थीम सपोर्ट, डुअल मैसेंजर, वन-हैंडेड मोड, ऑलवेज ऑन डिस्प्ले, लाइफ-टू-वेक और डबल-टैप-वेक-वेक जेस्चर, डार्क मोड, और उत्कृष्ट क्विक शेयर एंड म्यूजिक शेयर रेव के साथ पेश किया गया है। इस साल की शुरुआत में गैलेक्सी एस 20 लाइनअप। बाकी सब चीजों के लिए, हमेशा Google Play Store और सैमसंग का अपना गैलेक्सी स्टोर होता है।

****

निर्णय Verdict

हार्डवेयर के मामले में गैलेक्सी एम 51 शानदार है और आसानी से गैलेक्सी ए 71 को पीछे छोड़ देता है, जो पहले से ही एक उत्कृष्ट फोन था, सैमसंग के पास सबसे अच्छा ऊपरी मिड-रेंज डिवाइस उपलब्ध था। लंबी बैटरी लाइफ इसे ए 71 की तुलना में बेहतर बनाती है, अगर सब आपके लिए मायने रखती है और गैलेक्सी एम 51 आपके बजट में फिट बैठता है, तो आप इसे अपनी आंखों को बंद करके खरीद सकते हैं। आपको इसका पछतावा नहीं होगा।

लेकिन सैमसंग पे जैसी कार्यक्षमता चाहते हैं तो गैलेक्सी ए 71 अभी भी एक बेहतर विकल्प है। यह केवल दो मिड-रेंज फोन में से एक है। सैमसंग ने पुष्टि की है कि एंड्रॉइड 13 तक अपडेट मिलेगा, जबकि एम 51 को एंड्रॉइड 12 के बाद केवल सुरक्षा अपडेट मिलने की संभावना है। 

Pros

बेहतरीन 6.7-इंच इंफिनिटी-ओ सुपर AMOLED प्लस डिस्प्ले

64MP कैमरा दिन की शानदार तस्वीरें लेता है, रात में काफी अच्छी तस्वीरें लेता है

स्नैपड्रैगन 730G चिपसेट से शानदार प्रदर्शन

शानदार बैटरी लाइफ , सुपर फास्ट चार्जिंग

अल्ट्रा क्विक साइड-माउंटेड कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट स्कैनर

ठोस मूल्य निर्धारण

Cons

कम रोशनी वाली तस्वीरें बेहतर हो सकती हैं

मैक्रो कैमरा को उच्च-रिज़ॉल्यूशन सेंसर की आवश्यकता होती है

सीमित सॉफ्टवेयर, कोई सैमसंग पे सपोर्ट नहीं

बोरिंग डिजाइन

Post a Comment

0 Comments